खुशखबरी! खेलों के लिए साढ़े ग्यारह करोड़ की योजनाओं पर काम कर रहा एचआरडीए, अब खिलाड़ियों को नहीं होना पड़ेगा मायूस

इस खबर को सुनें

हरिद्वार 24 फरवरी 2024। विगत लंबे समय से हरिद्वार में खेलों के राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम और कोर्ट को देखने के लिए तरस रहे खिलाड़ियों के लिए प्राधिकरण अमूल चूल परिवर्तन कर रहा है। मूर्छित पड़ी खेल व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एचआरडीए के कर्मचारी दिन-रात एक कर रहे हैं।

हरिद्वार का भल्ला स्टेडियम जहां वीआईपी तथा वीवीआईपी मूवमेंट में हेलीकॉप्टर उतरते थे और मेलों में टेंट बल्ली लगाकर शासन प्रशासन वहां अपनी व्यवस्था तैयार करता था।

अब उस स्टेडियम में आपको राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे, एचआरडीए के वीसी अंशुल सिंह की पहल पर स्टेडियम का नवीनीकरण किया जा रहा है। 187 लाख की लागत से वहां पर डे नाइट मैचे खेलने के लिए हाई मास्ट लाइट भी लगाई जा रही हैं।

इतना ही नहीं स्टेडियम में 2 किक्रेट पिच का निर्माण, मैदान में ग्रासिंग कार्य, कमेंट्री बॉक्स, मीडिया सेंटर भी बनाया जा रहा है। क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है और हर गली मोहल्ले में खेलने वाले युवा हरिद्वार में बनने जा रहे हैं क्रिकेट स्टेडियम में अपनी प्रैक्टिस कर सकेंगे और खेल प्रेमी मैचों का लुत्फ उठा सकेंगे।

ऐसा नहीं है कि एचआरडीए सिर्फ क्रिकेट पर ही अपना फोकस रख रहा हो। फुटबॉल, लॉन टेनिस, स्क्वैश, बैडमिंटन जैसे खेलों के लिए भी स्टेडियम के सामने स्पोर्ट्स सिटी कंपलेक्स का जीणोद्धार करके लगभग 758 लाख की लागत से बेहतरीन रूप में विकसित किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत 5 बैण्डमिन्टल कोर्ट, 3 किक्रेट अभ्यास पिच, 2 लॉन टेनिस कोर्ट, स्क्वैश कोर्ट, जिम व फुटसल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

वही एचआरडीए द्वारा कराए जा रहा है कार्यों में सबसे मुख्य आकर्षण का केंद्र आजकल शंकराचार्य चौक फ्लाईओवर के नीचे बनाया गया स्पोर्ट्स जोन बन हुआ है, जो सोशल मीडिया के साथ-साथ आम लोगों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है। बीती 13 फरवरी को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तथा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पोर्ट्स जोन का लोकार्पण किया, तो वही अगले दिन से स्पोर्ट्स जोन में सुबह-शाम खेलने वाले छोटे बच्चों से लेकर युवा खिलाड़ियों का तांता लगा हुआ है।

जहां शंकराचार्य चौक फ्लाईओवर के नीचे अतिक्रमण हो जाता था तथा अराजक तत्व पुलों के नीचे शरण ले लेते थे। तो वहीं अब एचआरडीए ने जगह का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करते हुए 235 लाख की लागत से यहां पर फुटबॉल‌ कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट, स्केटिंग रिंग, वाहन पार्किंग व उद्यानीकरण का कार्य किया है।

एचआरडीए द्वारा बनवाए गए स्पोर्ट्स जोन में बच्चे रोजाना शाम को बास्केटबॉल, फुटबॉल खेलते हुए नजर आते हैं। टैक्नोलॉजी के दौर में मोबाइल की दुनिया से दूर हरिद्वार के युवा, साथियों के साथ बास्केटबॉल और फुटबॉल का आनंद उठा रहे है और पसीना बहा रहे हैं, जो उन्हें मानसिक और शारीरिक मजबूती प्रदान करेगा।

एचआरडीए द्वारा बनवाया गया स्पोर्ट्स जोन हरिद्वार में युवा खिलाड़ियों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है, स्पोर्ट्स जोन प्रतिभाओं को तराशने के साथ साथ खेल के मैदान की कमी को भी पूरा करने का काम कर रहा है।

इतना ही नहीं स्पोर्ट्स जोन में खिलाड़ियों के लिए रात को खेलने के लिए लाइट की व्यवस्था भी की गई है और साइकिल तथा गाड़ी खड़ी करने के लिए पार्किंग भी बनाई गई है। इतना ही नहीं स्थानीय पुरुष एवं महिला अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए‌बड़ी संख्या में स्पोर्ट्स जोन में टहलते हुए नजर आते हैं। एचआरडीए के स्पोर्ट्स जोन की हरिद्वार में तारीफ भी हो रही है और यह अन्य जनपदों के लिए एक उदाहरण भी बन गया है।

एचआरडीए वीसी अंशुल सिंह ने बताया कि कि खेलों में अमूल चूल परिवर्तन के लिए जनपद में खेल विकास के दृष्टिगत कुल 1141.88 लाख से विभिन्न खेलो हेतु अवस्थापना सुविधाऐं विकसित की जा रही है,

साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रकार के निर्माण व विकास से जनपद के युवाओं को विभिन्न राष्ट्रीय / अर्न्तराष्ट्रीय‌ प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त होगा, साथ ही युवाओं का मानसिक एवं शारीरिक विकास भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *