उगाही के लिए ठेकेदार को मीडिया की माइक आईडी दिखाना तथाकथित पत्रकारों को पड़ा भारी, एसएसपी के निर्देश पर मुकदमा दर्ज, आखिर हरिद्वार में कब होगी जांच!

इस खबर को सुनें

हरिद्वार 16 जनवरी 2024। तकनीकी में दौर में आजकल पत्रकारिता में भी कई तरीके के बदलाव देखने को मिले हैं। कुछ वर्षों पूर्व की बात करें तो देश में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हुआ करता था और जिसका देश में अपना वर्चस्व था। लेकिन डिजिटल मीडिया के चलन के साथ-साथ आज कहीं ना कहीं सोशल मीडिया का गहरा प्रभाव समाज पर है। लेकिन इसी की आड़ में अराजक तत्व मीडिया के नाम पर ब्लैकमेलिंग का खेल खेल रहे हैं। हरिद्वार जनपद के बात करें तो गली-गली में जैसे यहां कुछ वर्षों में नेता पैदा हुए वैसे ही आजकल गली-गली में तथाकथित पत्रकार घूम रहे हैं। जो लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को कलंकित करने का काम कर रहे हैं। क्योंकि ऐसे फर्जी पत्रकारों का ना ही इस सरोकार से कोई लेना देना है और ना ही सामाजिक मुद्दों से और ना ही रोज़ाना की खबरों से।

आज कल देखा जा रहा है कि जगह-जगह में फर्जी पत्रकारिता के नाम पर कुछ नाकारात्मक तत्व अवैध वसूली और धमकी देने जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ऐसा नहीं है यह कहीं अकेले पहुंचते हो यह आपको बकरियां और भेड़ के झुंड की तरह दिखाई दे जाएंगे, इनका काम करने का अलग तरीका है और जगह-जगह जाकर लोगों को डरा धमका कर यह शाम का खर्चा निकालने में किसी भी तरीके से सफल हो ही जाते हैं। इतना ही नहीं कई विभागों में भी इनकी अब गहरी पकड़ हो चली है। पत्रकार दिखाने के लिए कोई कोर कसर न रहे इसलिए अधिकांश तथाकथित पत्रकार अपनी गाड़ियों पर प्रेस लिखवाकर भी आजकल सड़कों पर घूम रहे हैं

सबसे बड़ी बात तो यह है की खुलेआम घूमने वाले तथा जगह-जगह जाकर लोगों को ब्लैकमेल करने वाले ऐसे तथाकथित पत्रकारों पर ना ही पुलिस, ना ही प्रशासन, न ही खुफिया तंत्र और ना ही पत्रकारों से जुड़े संगठन कोई कार्रवाई करते नजर आ रहे हैं।

ताजा मामला हरिद्वार के सिडकुल क्षेत्र का है जहां दिनांक 15.02.2024 को थाना सिडकुल पर शिकायतकर्ता जोगिंदर सिंह द्वारा पत्रकारिता की आड़ में अपनी पहुंच का धौंस दिखाकर 2 व्यक्तियों द्वारा अवैध रुप से पैसे की मांग करने के संबंध में दी गई शिकायत के आधार पर एसएसपी प्रेमेंद्र डोभाल के निर्देश पर उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया।

ट्रैक्टर व जेसीबी का मालिक शिकायतकर्ता सिडकुल कंपनियों में काम का ठेका लेता रहता है। इसी वजह से तथाकथित फर्जी पत्रकारों द्वारा उससे अनावश्यक रूप से पैसे की मांग कर परेशान किया जा रहा था। दोनो कथित आरोपी अधिमान्य पत्रकार एकता कल्याण संघ पहचान पत्र संख्या APEKS /012/202 जिसमें नवनीत शर्मा अंकित था दिखाकर पैसे की मांग करने लगे। ये भी सामने आया कि दोनों आरोपी (नवनीत शर्मा व विनीत कौशिक) अपनी धमक दिखाकर पहले भी शिकायतकर्ता से पैसे ले चुके हैं। आरोपियों द्वारा 20000/- रुपये की मांग करने पर शिकायतकर्ता द्वारा उन्हे 10000/- रुपए दिए गए तो दोनों आरोपी बाकी राशि भी मांगने लगे।

मुकदमें के आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस टीम ने दोनों तथाकथित पत्रकारों को दबोचकर उनके कब्जे से ₹10000/- रुपए भी बरामद किए। दोनों आरोपियों के खिलाफ नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

नाम पता आरोपी-

1- नवनीत शर्मा पुत्र मुकेश शर्मा निवासी मंगल विहार कॉलोनी धीरवाली ज्वालापुर

2- विनीत कौशिक पुत्र जालेदर कौशिक निवासी महादेवपुरम सिडकुल

बरामदगी का विवरण-

₹10000/- नगदी

पुलिस टीम-

1. उप निरीक्षक संदीप चौहान

2. कांस्टेबल हरिराज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *